कॉर्पोरेट फाइनेंस

ABC सॉल्यूशंस

सामान्य प्रश्न

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न पढ़ने के लिए नीचे दिए गए प्रोडक्ट पर क्लिक करें.

प्रोडक्ट के प्रकार के अनुसार फिल्टर करें

सामान्य प्रश्न

सिबिल का पूरा नाम क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड है. CIBIL का उद्देश्य कमर्शियल और कंज्यूमर उधारकर्ताओं, दोनों से संबंधित क्रेडिट जानकारी एकत्र करके, समेकित करके और प्रसारित करके व्यापक क्रेडिट जानकारी के लिए क्रेडिट प्रदान करने वाले संस्थानों की आवश्यकताओं को पूरा करना है. बैंक, फाइनेंशियल संस्थान, नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां और क्रेडिट कार्ड कंपनियां CIBIL की सेवाओं का उपयोग करती हैं. डेटा-शेयरिंग पारस्परिकता के सिद्धांत पर आधारित है, जिसका अर्थ है कि केवल उन सदस्यों को जिन्होंने अपना सारा क्रेडिट डेटा सबमिट किया है, CIBIL से क्रेडिट सूचना रिपोर्ट तक पहुंच मिल सकती है. CIBIL की स्थापना भारत सरकार और भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा क्रेडिट देने वालों की पोर्टफोलियो क्वॉलिटी में सुधार करते हुए NPA को नियंत्रण में रखकर भारतीय फाइनेंशियल सिस्टम की कार्यक्षमता और स्थिरता में सुधार करने के लिए की गई है. CIBIL एक महत्वपूर्ण सर्विस प्रदान करता है, जो अपने सदस्यों को सूचित, उद्देश्यपरक और तेज़ क्रेडिट निर्णय लेने की अनुमति देता है.
KYC का अर्थ है 'अपने क्लाइंट को जानें', यह क्लाइंट की पहचान प्रक्रिया के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द है. SEBI ने अपने ग्राहकों को जानने के लिए म्यूचुअल फंड सहित फाइनेंशियल संस्थानों और फाइनेंशियल इंटरमीडियरी के लिए KYC मानदंडों से संबंधित कुछ आवश्यकताओं को निर्धारित किया है. ये आवश्यकताएं पहचान और पता, फाइनेंशियल स्थिति, व्यवसाय और अन्य निजी जानकारियों के सत्यापन के रूप में होती हैं.
व्यक्तिगत और गैर-व्यक्तिगत निवेशकों के लिए अलग-अलग KYC एप्लीकेशन फॉर्म बनाए गए हैं. ये फार्म म्यूचुअल फंड वेबसाइट, AMFI और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज़ (इंडिया) लिमिटेड (CDSL) पर उपलब्ध हैं. आप फॉर्म के लिए अपनी ब्रांच/डिस्ट्रीब्यूटर से भी संपर्क कर सकते हैं. फॉर्म भरते समय KYC एप्लीकेशन फॉर्म पर प्रिंट किए गए निर्देशों को पढ़ना महत्वपूर्ण है.
एमोर्टाइज़ेशन का अर्थ है एक अवधि के दौरान नियमित किश्तों में डेट का भुगतान करना.
इसमें सिक्योरिटी पर अधिकार ABFL के पक्ष में सृजित किया जाता है. इसलिए, ग्राहक या शेयरधारक शेयर्स को ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं, न ही बेच सकते हैं.
सिक्योरिटी पर अधिकारों को फिर से प्राप्त करने के लिए प्लेज को हटाने को डि-प्लेज कहा जाता है.
गारंटर वह व्यक्ति होता है जो किसी अन्य व्यक्ति के डेट (क़र्ज़) का भुगतान करने की गारंटी देता है अगर वह व्यक्ति अपना लोन न चुका पाए.
हम आपके मासिक मॉरगेज भुगतान के हिस्से के रूप में आपसे फंड्स एकत्र करते हैं और उन्हें एक अकाउंट में जमा करते हैं, जिसे हम आपकी ओर से मेंटेन करते हैं. हम आपके रियल एस्टेट टैक्स, हैजार्ड इंश्योरेंस प्रीमियम और, अगर लागू हो, तो आपके फ्लड इंश्योरेंस और/या मॉरगेज इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करने के लिए इस अकाउंट का उपयोग करते हैं. इससे हम यह सुनिश्चित कर पाते हैं कि रियल एस्टेट टैक्स और इंश्योरेंस के लिए आपके वार्षिक खर्चों का पूरा भुगतान समय पर किया जाए.
यह आदित्य बिरला फाइनेंस द्वारा अप्रूव की गई शेयरों/सिक्योरिटीज़ की लिस्ट है, जिसके लिए पूर्वनिर्धारित हेयरकट या मार्जिन के अधीन लोन लिया जा सकता है. आदित्य बिरला फाइनेंस ने स्क्रिप कैटेगरी के आधार पर 25%-60% तक के हेयरकट के साथ 500 से अधिक शेयर अप्रूव किए हैं. इस लिस्ट में समय-समय पर बदलाव हो सकता है.
यह स्टॉक/सिक्योरिटीज़ की वर्तमान मार्केट वैल्यू से कम की गई राशि को दर्शाता है, जिसे क्लाइंट लोन के लिए पात्रता प्राप्त करने के लिए लोन हेतु गिरवी रखना चाहते हैं.
मार्जिन कॉल लेंडर द्वारा उधारकर्ता को दी जाने वाली एक सूचना है, जिसके तहत उन्हें लोन के लिए गिरवी रखे गए कोलैटरल की मार्केट वैल्यू में कमी को पूरा करने के लिए कहा जाता है.
मार्जिन शॉर्टफॉल ग्राहक की लोन पात्रता और उनके बकाया लोन/बकाया राशि के बीच का अंतर है. यह ग्राहक के कोलैटरल/सिक्योरिटीज़ की वैल्यू में कमी हो जाने के कारण होता है. प्रत्येक कंपनी के लिए न्यूनतम मार्जिन ABFL की सिक्योरिटीज़ की अप्रूव्ड लिस्ट में बताई गई है. शेयरों की मार्केट प्राइस में गिरावट के कारण मार्जिन गिरने पर मार्जिन शॉर्टफॉल होता है. एक उदाहरण के रूप में, मान लें कि किसी विशेष कंपनी के लिए मार्जिन राशि 25% है. मान लीजिए कि दिए गए शेयरों का मूल्य ₹ 100 है, प्रदान किया गया लोन ₹ 75 है, और मार्जिन ₹ 25 है. अगर शेयरों की वैल्यू ₹ 95 हो जाती है, तो मार्जिन राशि अब ₹ 20 होगा. ₹ 5 का शॉर्टफॉल उधारकर्ता को कैश से या दूसरे कोलैटरल के जरिए पूरा करना होगा.
टॉप-अप का अर्थ है अतिरिक्त स्वीकृत शेयर/सिक्योरिटीज़ को गिरवी रखना या आंशिक पुनर्भुगतान करना.

कस्टमर सर्विस

आप इन माध्‍यमों से हमसे संपर्क कर सकते हैं:

हेल्पलाइन: 1-800-270-7000 — 9 am से 7 pm, सोमवार से रविवार

सर्विस ब्रांच: सोमवार से शुक्रवार 9.30 AM से 6 PM तक और वैकल्पिक शनिवार (2nd, 4th और 5th शनिवार को काम करते हैं. रविवार के दिन ब्रांच बंद रहती है)

मुंबई दिल्ली

आदित्य बिरला फाइनेंस लिमिटेड,

1st फ्लोर,

प्रियस - GYS इन्फिनिटी,

गरवारे क्लब हाउस के पास,

परांजपे B स्कीम,

सुभाष रोड, विले पार्ले ईस्ट, मुंबई – 400057

वेबसाइट: www.adityabirlafinance.com

आदित्य बिरला फाइनेंस लिमिटेड

प्लॉट नं. 17, फर्स्ट फ्लोर, विजया बिल्डिंग,

बाराखंबा रोड,

नई दिल्ली – 110 001

वेबसाइट: www.adityabirlafinance.com



हम हमेशा आपको परेशानी-मुक्त अनुभव प्रदान करने का प्रयास करते हैं. आपके लोन अकाउंट को नियंत्रित करने में सहायता के लिए ABFL कनेक्ट नामक एक विशिष्ट और पूरी तरह से सुरक्षित सर्विस प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं. आप अपने लॉग-इन क्रेडेंशियल का उपयोग करके अपने लोन अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं यहां क्लिक करें.

ABFL कनेक्ट की विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • कभी भी, कहीं भी अपना लोन अकाउंट देखें
  • भविष्य के किसी भी रेफरेंस के लिए अपना एमॉर्टाइज़ेशन शिड्यूल देखें और सेव करें
  • डिस्बर्समेंट के लिए ऑनलाइन अनुरोध करें
  • अपना ECS मैंडेट बदलें
  • टॉप-अप लोन के लिए अनुरोध करें
  • नए लोन के लिए अप्लाई करें

ABFL निम्न प्रदान करता है:

  • आपकी ज़रूरत के अनुसार सहायता; आसान फाइनेंसिंग
  • शुल्क और प्रक्रियाओं में पूरी पारदर्शिता
  • तेज़ अप्रूवल और न्यूनतम समय में प्रोसेसिंग और डिस्बर्समेंट
  • आसान ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस और तुरंत पात्रता
  • RM सर्विस के माध्यम से आसान डॉक्यूमेंटेशन के साथ डोरस्टेप सेवाएं
  • आसान EMI या तय संरचना वाले पुनर्भुगतान में से चुनें
  • आकर्षक बैलेंस ट्रांसफर विकल्प के साथ बिना किसी परेशानी के अपने मौजूदा लोन को हमें ट्रांसफर करें

डिस्क्लेमर: उपरोक्त प्रश्न और उत्तर केवल सामान्य जानकारी के लिए प्रदान किए गए हैं और हो सकता है प्रत्‍येक परिस्थिति में पूरी तरह से सटीक नहीं हों. ये कानूनी/कमर्शियल सलाह के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं और आदित्य बिरला फाइनेंस लिमिटेड (ABFL) पर बाध्यकारी नहीं हैं. आदित्य बिरला फाइनेंस लिमिटेड (ABFL) को समय-समय पर इन्हें बदलने का अधिकार होगा. प्रत्येक मामले की स्वतंत्र रूप से समीक्षा की जाएगी और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का ABFL पर कोई बाध्यकारी प्रभाव नहीं होगा.

सप्लाई चेन फाइनेंसिंग

प्रोप्राइटरशिप, पार्टनरशिप, पब्लिक और प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां.
पूरे और सही डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद आमतौर पर 7-10 कार्य दिवसों के भीतर लोन डिस्बर्स कर दिया जाता है.
ग्राहक की बिज़नेस आवश्यकता के आधार पर, ABFL शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म, दोनों प्रकार के लोन प्रदान करता है. यह अवधि 3 महीने से 12 वर्ष तक हो सकती है.
अलग-अलग कस्टमर के लिए प्रोसेसिंग शुल्क में 2% का फर्क हो सकता है. 
आप RTGS, NACH के माध्यम से या आदित्य बिरला फाइनेंस लिमिटेड के नाम चेक के माध्यम से पुनर्भुगतान कर सकते हैं.
नहीं, लोन अकाउंट से सीधे कैश डिपॉजिट/निकासी नहीं की जा सकती है. सभी ट्रांज़ैक्शन केवल चेक/ECS/NEFT/RTGS के माध्यम से किए जा सकते हैं. 
अपने पार्टनर बैंकों के माध्यम से ABFL ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट सुविधा प्राप्त करने में मदद कर सकता है.
हां, लोन का पूर्व भुगतान किया जा सकता है. हालांकि, इस पर प्रीपेमेंट शुल्क लागू हो सकते हैं.
लोन के लिए भुगतान किए गए ब्याज पर टैक्स-कटौती का लाभ मिलता है. 
लोन का उपयोग केवल ऑफर डॉक्यूमेंट में दर्ज उद्देश्य के लिए ही किया जा सकता है. 
चेक/NEFT/RTGS सुविधा के माध्यम से प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान किया जा सकता है.

डिस्क्लेमर: निम्नलिखित प्रश्न और उत्तर केवल सामान्य जानकारी के लिए प्रदान किए गए हैं और हो सकता है प्रत्‍येक परिस्थिति में पूरी तरह से सटीक नहीं हों. ये कानूनी/कमर्शियल सलाह के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं और ABFL पर बाध्यकारी नहीं हैं. ABFL को समय-समय पर इन्हें बदलने का अधिकार होगा. प्रत्येक मामले की स्वतंत्र रूप से समीक्षा की जाएगी और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का ABFL पर कोई बाध्यकारी प्रभाव नहीं होगा.  

कॉर्पोरेट फाइनेंस के साथ आपके बिज़नेस को बढ़ाने में मदद करने के लिए कस्टमाइज़्ड और स्ट्रक्चर्ड फाइनेंसिंग.